अपने मोबाइल नंबर को ऐसे करें आधार से लिंक

अगर अपने मोबाइल नंबर को चालू रखना चाहते है तो जल्द ओर जरुर अपने आधार कार्ड से लिंक करें वरना मोबाइल कंपनी आपसे बाए-बाए कर देगी. आपको बता दे की कंपनियों ने फरवरी 2018 तक का समय दिया है वरना इसके बाद आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा. हाल फिलहाल ग्राहकों को परेशान होने की कोई भी जरुरत नहीं है क्योकि मोबाइल कंपनिया e-KYC प्रोसेसर शुरू करेगी. पर यह काम आप खुद भी कर सकते है बस आपको अपने आधार कार्ड को नजदीकी स्टोर पर जा कर अपने आधार को अपने मोबाइल नंबर लिंक करना होगा.

ऐसे करें अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक
निचे दिए गए निर्देशों को सही से पढ़े.

1- इसके लिए आपको अपने मोबाइल और आधार कार्ड के साथ नजदीकी अपने मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर के ऑफिस जाना होगा. अगर आपके नाम पर सिम कार्ड नहीं है, यानि घर के किसी मेंबर के नाम पर है तो उन्हें साथ लेकर जाएं क्योंकि उन्ही के आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट से मोबाइल नंबर वेरीफाई किया जाएगा.

2- कंपनी के ऑफिस में आपनी री- वेरिफिकेशन डिटेल भरें. प्रोसेस पूरी होने पर आपके मोबाइल नंबर पर (जिसे वेरीफाई कर रहे है ) एक ओटीपी (One Time Password) आएगा, जिसे नेटवर्क कंपनी के ऑफिस में उसी समय देना है.

3 – इस तरह अोटीपी वेरिफाई होने के बाद कंपनी के ऑफिस में आपका काम पूरा हो जाएगा.

4 – अब आपको इंतजार करना है. अगले 24 घंटे में आपके सर्विस प्रोवाइडर का, जिसका नंबर वेरीफाई कर रहे है. कंपनी की ओर से आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन मैसेज मिलेगा. इस पर आपको 3 घंटे के अंदर रिप्लाई करना है.

5 – रिप्लाई करने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप कीजिये RV<स्पेस>Y और उसे 12345 पर भेज दें. इस प्रोसेस के बाद आपका मोबाइल आधार से लिंक हो जाएगा.